विश्व के सात आश्चर्यो में से एक है ताजमहल भारत का ताजमहल

भारत के आगरा शहर में यमुना नदी के दक्षिण तट पर एक हाथी दांत सफेद संगमरमर का मकबरा है, मुगल सम्राट शाहजहां ने 1932 में बनवाया था, ताजमहल शाहजहाँ के शाश्वत प्रेम का प्रतीक है जिसने । अपनी पत्नी मुमताज़ महल की याद में इसे बनवाया था ।

blog image

आगरा का ताजमहल

Written by , WWW.GKKNOW.COM

भारत के आगरा शहर में पाए जाने वाला ताजमहल विश्व के सात आश्चर्य में से एक है । शाहजहाँ और मुमताज महल के प्रेम का प्रतीक जो दो दिलों के प्रेम की कहानी कह रहा है । आगरा का ताजमहल अपनी सुंदरता की वजह से आज पूरे विश्व में जाना जाता है आगरा में मौजूद सफेद संगमरमर से बनी इस इमारत को देकने के लिए भारत के लोग ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया के अलग अलग देसो से देकने के लिए आते है लेकिन आज विश्व में ताजमहल जैसी कई रेप्लिका बना ली हई है । हालांकि यह मूल ताजमहल जितनी लुभावनी नहीं है। औरंगाबाद में बीबी का मकबरा ऐसी ही कलाकृति है । इसके अलावा, बांग्लादेश और चीन जैसे देशों में भी ताजमहल की रेप्लिका मौजूद है। दुबई में भी ताज अरेबिया जो बिलकुल ताज महल जैसा ही बनाया गया है जो की एक वेडिंग डेस्टिनेशन है, जो बिल्कुल ताजमहल जैसी है। भारत के उत्तर प्रदेश के प्रसिद्ध नगर आगरे में यमुना नदी के दाएं किनारे पर ताजमहल का निर्माण सन् 1631 ई॰ में हुआ । सफेद संगमरमर राजपूताने की खानों से आया । इसे बनवाने में 20 हजार मजदूरों ने 22 साल तक काम किया ताजमहल में एक संग्रहालय है जिसमें मुगल सम्राटों के अस्त्र-शस्त्र और चित्र सुरक्षित रखे हुए हैं । मुख्य भवन के दोनों तरफ सुन्दर वृक्षों की पंक्तियाँ और पानी के फव्वारे से सजे हुए जलकुण्ड हैं


blog image

ताजमहल को बनाने में सिर्फ कारीगरों का ही योगदान नहीं ह बल्कि जानवरो की भी मदद ली हई थी । ताजमहल के निर्माण के दौरान लगभग 1000 हाथियों को काम पर लगाया गया था, जिन्होंने निर्माण सामग्री को एक स्थान से दूसरे स्थान ले जाने का काम था 42 एकड़ में फैले इस अद्भुत ताजमहल को बनाने के लिए करीब 20 हजार से अधिक मजदूर लगाए गए थे और 22 वर्षों (1631 - 1653) में ताजमहल बनकर पूरा हुआ।

तीन रंग बदलता है ताजमहल क्युकी इसके निर्माण में 28 किस्म के पत्थरों का प्रयोग किया गया था। ये पत्थर दुनिये के अलग अलग देसो से लाये गए थे

blog image

Blog List

विश्व के सात आश्चर्यो में से एक है ताजमहल भारत का ताजमहल

Blog Image
  • भारत के आगरा शहर में यमुना नदी के दक्षिण तट पर एक हाथी दांत सफेद संगमरमर का मकबरा है, मुगल सम्राट शाहजहां ने 1932 में बनवाया था, ताजमहल शाहजहाँ के शाश्वत प्रेम का प्रतीक है जिसने । अपनी पत्नी मुमताज़ महल की याद में इसे बनवाया था ।
  • by www.gkknow.com, Aug 15, 2020